BREAKING NEWS

Monday, 18 April 2016

कटराः मोदी ने 230 बेड वाले "वैष्णो देवी सुपरस्पेशलिटी अस्पताल" का किया उद्घाटन , कई बुद्धिजीवी , मीडिया और अवार्ड वापसी गैंग को इस नाम से हो सकती है परेशानी

प्रधानमंत्री बनने के बाद मां वैष्णोदेवी के आधार शिविर कटरा में दूसरी बार आए नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस 230 बिस्तरों वाले सुपरस्पेशलिटी अस्पताल का औपचारिक उद्घाटन किया।
मोदी ने ककरयाल गांव में श्रीमाता वैष्णो देवी तीर्थस्थल बोर्ड की ओर से 300 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित इस अस्पताल का उद्घाटन किया।
इस मौके पर प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री डा जितेंद्र सिंह, राज्यपाल एन एन वोहरा, मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती, उप मुख्यमंत्री निर्मल सिंह, रेयासी से विधायक वित्त एवं राज्य मंत्री अजय नंदा, अस्पताल की संचालक कंपनी नारायण हृदयालय प्राइवेट लिमिटेड के अध्यक्ष डा. देवी प्रसाद शेट्टी तथा राज्य सरकार के कई मंत्री एवं विधायक तथा बोर्ड के अधिकारी मौजूद थे।

अस्पताल में ये हैं सुविधाएं


इस अस्पताल में ओपीडी एवं डायग्नोस्टिक सेवा 15 मार्च से और मरीजों का इलाज नवरात्र के पहले दिन आठ अप्रैल से शुरू हो गया था। यह बोर्ड एवं नारायण हृदयालय प्राइवेट लिमिटेड का संयुक्त उपक्रम है ।
इसमें कैंसर, दिल और तंत्रिका तंत्र की बीमारियों और अस्थि मज्जा के प्रत्यारोपण की खास सुविधा उपलब्ध है। करीब 254 वर्गफुट क्षेत्र में बने अस्पताल में मेडिसिन और सर्जरी के 20 से ज्यादा विभाग हैं। इसमें कार्डियोलोजी, कार्डियो थोरेसिक सर्जरी, न्यूरोलॉजी, न्यूरो सर्जरी, नेफ्रोलॉजी, यूरोलॉजी, आंकोलॉजी, गैस्ट्रोएन्टेरोलॉजी, ऑर्थोपेडिक्स, ट्रॉमा मेडिसिन जैसे विभाग हैं।

अत्याधुनिक कम्प्यूटरीकृत उपकरणों से लैस एमआरआई, सीटी स्कैन, कैथ लैब, अत्याधुनिक डायलिसिस यूनिट, कैथ लैब एंडोस्कोपी, गामा कैमरा तथा लीनियर एक्सेलेरेटर और ब्रांची थेरेपी जैसे सुविधाएं उपलब्ध हैं।
बोर्ड ने सोमवार को अहम बैठक करके फैसला किया है कि यदि यात्रा के दौरान किसी श्रद्धालु को परेशानी हो जाती है तो अस्पताल में उसका मुफ्त इलाज होगा। यदि उसे पहले से कोई बीमारी है तो हालत स्थिर होने तक इलाज की सुविधा मिलेगी। इसके आसपास के सिरा, ककरयाल, कोटला और सूल गांव के लोगों को तथा अस्पताल और विश्वविद्यालय के लिए जमीन देने वालों को मुफ्त ओपीडी की सुविधा मिलेगी। जमीन देने वालों को एक लाख रुपये तक की बीमा सुविधा भी मिलेगी।

बोर्ड, एसएमवीडी गुरुकुल और एसएमवीडी कॉलेज आफ नर्सिंग के कर्मचारियों को कैशलेस सामूहिक स्वास्थ्य बीमा और मुफ्ती ओपीडी की सुविधा मिलेगी।

Share this:

Post a Comment

 
Copyright © 2014 Akhand Bharat Times | Hindi News Portal | Latest News in Hindi : हिंदी न्यूज़ . Designed by OddThemes & Customised By News Portal Solution