BREAKING NEWS

Friday, 6 May 2016

उत्तराखंड संकट : शक्ति परीक्षण के लिए केंद्र तैयार, 10 मई को होगा Floor Test



नयी दिल्ली : उत्तराखंड में राष्ट्रपति शासन मामले में सुप्रीम कोर्ट के शक्ति परीक्षण वाले सवाल पर आज केंद्र सरकार नं अपना जवाब दाखिल कर दिया है. केंद्र प्रदेश में शक्ति परीक्षण के लिए तैयार है. कोर्ट को सौंपे गये जवाब में केंद्र ने उत्तराखंड में शक्ति परीक्षण की हांमी भर दी है. केंद्र ने आज सुप्रीम कोर्ट में उस सुझाव पर सहमति जता दी है कि हरीश रावत सदन में शक्ति परीक्षण कर सकते हैं. हालांकि क‍ेंद्र ने कहा कि शक्ति परीक्षण की प्रक्रिया पर कोर्ट ही फैसला करे. आपको बता दें कि अगर रावत सरकार शक्ति परीक्षण में बहुमत साबित करने में कामयाब रही तो सवत: राष्ट्रपति शासन हट जायेगा. 

सुप्रीम कोर्ट ने बहुमत परीक्षण का आदेश दे दिया है. 10 मई को  विधानसभा में शक्ति परीक्षण होगा. शक्ति परीक्षण सुबह 11 बजे से दोपहर एक बजे तक होगा. इस दौरान स्वत: राष्ट्रपति शासन अस्थायी रूप से समाप्त हो जायेगा. शक्ति परीक्षण के दूसरे दिन सुप्रीम कोर्ट तय करेगा कि सरकार गहुमत साबित करने में कामयाब रही या नहीं. शक्ति परीक्षण के लिए सरकार विशेष सत्र बुलायेगी. हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने 9 बागी कांग्रेसी विधायकों को मताधीकार से अलग रखा है. उनकी याचिका पर सुनवाई से इनकार कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि उनपर फैसला हाउस में लिया जायेगा. ये सभी 9 बागी विधायक मतदान तभी कर पायेंगे जब शक्ति परीक्षण से पहले उत्तराखंड हाईकोर्ट में दायर याचिका के आलोक में अगर हाई कोर्ट उन्हें मतदान का अधिकार देती है.  बहुमत परीक्षण के समय सुप्रीम कोर्ट का एक प्रवेक्षक सदन में मौजूद होगा. पक्ष और विपक्ष के विधायक सदन में अलग-अलग बैठेंगे. वे हाथ उठाकर अपना मत प्रस्तुत करेंगे.  
सुप्रीम कोर्ट ने तीन दिन पहले केंद्र सरकार से कहा था कि वे उत्तराखंड में शक्ति परीक्षण पर एक बार फिर विचार करें. मंगवार को उत्तराखंड मामले की सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से कहा था कि वह सदन में शक्ति परीक्षण की संभावनाओं को तलाशे. उच्चतम न्यायालय ने एजी से उनके निरीक्षण में सदन में शक्ति परीक्षण कराने की संभावना पर निर्देश लेने को कहा.

Share this:

Post a Comment

 
Copyright © 2014 Akhand Bharat Times | Hindi News Portal | Latest News in Hindi : हिंदी न्यूज़ . Designed by OddThemes & Customised By News Portal Solution