BREAKING NEWS

Tuesday, 15 November 2016

रिलायंस जियो अगला धमाका : 1000 रुपये में हीं अनलिमिटेड वॉयस और विडियो कॉलिंग वाला 4G फोन लाॅन्च -------- ----

ABT-Reliance-Jio-4G-Smart-phone.
नई दिल्ली ( 16 नवंबर ) :रिलायंस जियो के लाॅन्च होने के बाद से बड़ी टेलीकाॅम कंपनिया हलकान है। रिलायंस जियो के बाजार में आने के बाद उन्होंने अपने यूजर्स को साथ जोड़े रहने के लिए कई तरह के आॅफर लाॅन्च किए। लेकिन जियो के इस कदम वो एक बार फिर परेशान हो सकती हैं, क्योंकि रिलायंस इंडस्ट्रीज 4जी टेक्नाॅलजी से लैस फीचर फोन जल्द ही लाॅन्च करने की तौयारी कर रही है। खबरों के मुताबिक इन डिवाइसेज की कीमत बेहद कम यानी तकरीबन 1,000 रुपये हो सकती है और इसमें अनलिमिटेड वॉयस और विडियो कॉलिंग के अलावा डिजिटल कॉनटेंट भी ऑफर किया जाएगा। इसे अगले साल जनवरी से मार्च के दौरान लॉन्च किया जा सकता है।
इसके जरिये कंपनी का इरादा भारत में मोबाइल डिवाइसेज की नई कैटिगरी तैयार करना है, ताकि वह करोड़ों की संख्या में यूजर्स को अपने टेलिकॉम वेंचर रिलायंस जियो इन्‍फोकॉम की तरफ आकर्षित कर सके। मुकेश अंबानी की कंपनी वॉयस ओवर एलटीई (VoLTE) टेक्‍नॉलजी वाले फीचर फोन पेश करेगी। इसका मकसद गांवों और बहुत छोटे शहरों के ग्राहकों को लुभाना है, जो मुख्य तौर पर कॉल करने के लिए फोन का इस्तेमाल करते हैं।
जियो सभी सेगमेंट पर पकड़ बनाना चाहती है। उसे ग्रामीण इलाकों में बड़ा बाजार दिख रहा है। इसलिए कंपनी ने VoLTE फीचर फोन लाने का मन बनाया है।' उनके मुताबिक, नई डिवाइस को पहली बार डेटा यूज करने वालों को ध्यान में रखकर पेश किया जाएगा। उन्होंने कहा, '2जी फीचर फोन का पहले से भारत में बड़े बाजार है।
देश की 1 अरब से भी ज्यादा आबादी में तकरीबन 65 फीसदी मोबाइल फोन ग्राहक फीचर फोन का इस्तेमाल करते हैं। सबसे सस्ते 4जी स्मार्टफोन की कीमत अभी 3,000 रुपये है। जियो देश की एकमात्र ऐसी टेलिकॉम कंपनी है, जो कॉल के लिए VoLTE टेक्नोलॉजी ऑफर करती है। कंपनी ने 5 सितंबर को अपनी सर्विस शुरू करने के बाद से अब तक 2.5 करोड़ यूजर्स को अपने साथ जोड़ा है और उसने कम से कम समय में 10 करोड़ यूजर्स बनाने का लक्ष्य रखा है। यह टारगेट टेलिकॉम सेक्टर की अग्रणी कंपनी भारती एयरटेल के 26 करोड़ ग्राहकों का तकरीबन 38 फीसदी है।
एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इस टारगेट को हासिल करने के लिए जियो को वैसे कस्टमर्स को पकड़ना होगा, जो फीचर फोन का इस्तेमाल करते हैं। एक और शख्स ने बताया कि जियो 1,000 और 1,500 रुपये के रेंज में दो फीचर फोन विकसित कर रही है। इन दोनों फोन को जनवरी-मार्च के दौरान लॉन्च किया जा सकता है। ये स्मार्टफोन की तरह काम करेंगे और इंटरनेट और कॉल की सुविधा के लिए डेटा का भी इस्तेमाल किया जा सकेगा। इसमें सिर्फ टचस्क्रीन नहीं होगी।

Share this:

Post a Comment

 
Copyright © 2014 Akhand Bharat Times | Hindi News Portal | Latest News in Hindi : हिंदी न्यूज़ . Designed by OddThemes & Customised By News Portal Solution