BREAKING NEWS

Wednesday, 9 November 2016

अमेरिका के नए राष्ट्रपति होंगे "डोनाल्ड ट्रम्प" , हिलेरी को सबसे बड़ा झटका , तमाम इस्लामिक कंट्री सख्ते में ......

रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव जीता।

परिणाम कुछ इस प्रकार रहा :
TRUMP : 276
HILARY : 218 .

दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश माने जाने वाले अमरीका राष्ट्र के नए राष्ट्रपति रिपब्लिकन पार्टी के डोनाल्ड ट्रंप होंगे। ट्रंप ने प्रतिद्वंदी रहीं डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को कड़ी टक्कर में शिकस्त देते हुए ये गौरव हासिल कर लिया।


इससे पहले ट्रंप ने हिलेरी क्लिंटन पर विभिन्न निर्वाचक मंडलों के मतों में निर्णायक बढ़त बना ली थी। मीडिया रिपोटों के अनुसार क्लिंटन 104 निर्वाचक मंडलों और ट्रम्प को 125 निर्वाचक मंडलों के मत मिले हैं । अमेरिका के 50 राज्यों और डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया को 538 निर्वाचक मंडल मत आवंटित किए गए है।

राष्ट्रपति पद के लिए किसी भी प्रत्याशी के 270 मत जीत के लिए जरुरी हैं। अमेरिका में अभी तक 24 राज्यों के नतीजों में से हिलेरी क्लिंटन ने दस राज्यों में और ट्रम्प ने 14 राज्यों में जीत हासिल कर ली है।
अमेरिका के 50 राज्यों में से आधे से अधिक में मतदान सम्पन्न हो चुका है और ओहियो, फ्लोरिडा, उत्तरी कैरोलिना, पेंनिसिल्वेनिया, न्यू हैंपशॉयर और वर्जीनिया जैसे राज्यों के नतीजे दोनों उम्मीदवारों में से एक को राष्ट्रपति की कुर्सी तक पहुंचाने के लिए निर्णायक साबित हो सकते हैं।

दोनों उम्मीदवारों को उन राज्यों में शुरूआती जीत मिली है जहां वे जीतने की उम्मीद कर रहे थे।  ट्रंप ने दक्षिण और पश्चिम के राज्यों में कंजरवेटिव मत हासिल किए और क्लिंटन ने पूर्वी तट तथा ईलिनोईस के कई राज्यों में जीत हासिल की है।

हालांकि इन नतीजों का पहले से ही अनुमान था लेकिन राष्ट्रपति पद पाने के लिए 270 निर्वाचक मंडलों के मत हासिल करना जरूरी है राजनैतिक विश्लेषकों का मानना है कि हिलेरी क्लिंटन के पास 270 मत हासिल करने के लिए ज्यादा विकल्प हैं।

गौरतलब है कि इस बार के चुनाव प्रचार में व्यक्तिगत आरोपों का दौर जमकर चला है और इसमें दोनों प्रत्याशियों ने एक दूसरे के निजी जीवन संबंधी खुलासों को करने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

ज्ञात हो की डोनाल्ड ट्रम्प नें कैम्पेनिंग के दौरान , इस्लामिक कट्टरपंथ और इस्लामिक आतंकवाद पर अपनी कड़ी प्रतिक्रिया दिया था और कहा था की मैं दुनिया से इस्लामिक आतंकवाद का खात्मा करूँगा । ऐसे ऐसे ब्यान से तमाम इस्लामिक कंट्री सखते में हैं ।देखना ये होगा  की अब जब डोनाल्ड ट्रम्प जित  चुके  हैं  तब  इनकी  प्रतिक्रिया आतंकवाद  के खिलाफ  क्या होता  है ।

Share this:

Post a Comment

 
Copyright © 2014 Akhand Bharat Times | Hindi News Portal | Latest News in Hindi : हिंदी न्यूज़ . Designed by OddThemes & Customised By News Portal Solution