BREAKING NEWS

Wednesday, 7 December 2016

पाकिस्तान रोया अब भारत के साथ तनाव कम करने में करे मदद करे संयुक्त राष्ट्र

भारत पर द्विपक्षीय संबंधों को लेकर दरवाजे बंद करने का आरोप लगाते हुये पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों से कहा कि कश्मीर मुददे का समाधान करने में भूमिका निभाने और दोनों देशों के बीच तनावों को कम करने में मदद करने की विश्व निकाय की भी नैतिक जिम्मेदारी है। विदेशी मामलों में प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के विशेष सहायक सैयद तारिक फातमी ने शहर की अपनी एक दिवसीय यात्रा के दौरान संयुक्त राष्ट्र के महासचिव पद के लिए निर्वाचित हुये एंतोनियो गुतारेस, उपमहासचिव जेल एलिआसन और राजनीतिक मामलों के अंडर सेक्रेटरी जनरल जेफरी फेल्टमैन से मुलाकात की।

संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान के मिशन की तरफ से कल जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, फातमी ने संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष अधिकारियों से कहा कि भारतीय बलों ने कश्मीर में कथित मानवाधिकार उल्लंघन, विशेष रूप से नगारिकों के अधिकारों के उल्लंघन, के मुददे पर से अंतरराष्ट्रीय समुदाय का ध्यान हटाने के लिए नियंत्रण रेखा और कार्यकारी सीमा पर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया।

उन्होंने कहा, भारत ने किसी भी तरह के द्विपक्षीय संबंधों को लेकर दरवाजे बंद कर लिये हैं। इस स्थिति में, कश्मीर में मानवाधिकारों के उल्लंघन को समाप्त करने का आहवन करने, लंबे समय से जारी इस समस्या का समधान करने में भूमिका निभाने और तनावों को जल्द से जल्द कम करने में मदद करने की संयुक्त राष्ट्र की नैतिक जिम्मेदारी है।

फातमी ने कहा कि इस्लमाबाद को संयुक्त राष्ट्र से यह उम्मीद है कि वह दक्षिण एशियाई क्षेत्र में शांति और स्थिरता सुनिश्चित करने और विशेष रूप से जम्मू कश्मीर विवाद का समाधान करने में भूमिका निभाएगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने भारत के साथ पारस्परिक रूप से लाभप्रद संबंध विकसित करने का प्रयास किया था लेकिन नयी दिल्ली द्वारा इस तरह की कोशिश नहीं की गई।

फातमी ने कहा कि कश्मीर में लोकप्रिय और स्वदेशी विद्रोह को कुचलने के प्रयास में 100 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और हजारों लोग घायल हो चुके हैं। अफगानिस्तान के मामले में फातमी ने कहा कि पाकिस्तान इस देश की शांति और स्थिरता के लिए अपनी भूमिका निभाने को तैयार है।

Share this:

Post a Comment

 
Copyright © 2014 Akhand Bharat Times | Hindi News Portal | Latest News in Hindi : हिंदी न्यूज़ . Designed by OddThemes & Customised By News Portal Solution