BREAKING NEWS

Friday, 29 September 2017

मढ़ौरा डीजल इंजन परियोजना पटरी पर: गोयल

ABT   ( फोटो-रेल मंत्री पीयूष गोयल )


नई दिल्लीः रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि बिहार के मढ़ौरा में प्रस्तावित डीजल इंजन कारखाने की परियोजना पटरी पर है। गोयल का यह बयान उन कुछ अटकलों के बीच आया है जिनके अनुसार विद्युतीकरण को बढ़ावा दिए जाने के बीच सरकार इस परियोजना के लिए अमेरिकी कंपनी जनरल इलेक्ट्रिक (जीई) के साथ अनुबंध को रद्द कर सकती है।








इस बारे में पूछे जाने पर गोयल ने कहा कि मढ़ौरा कारखाना लगाया जा रहा है और मुझे नहीं लगता कि किसी तरह का बदलाव होगा। संवाददाता सम्मेलन में गोयल ने कहा कि उन्होंने जीई के आला अधिकारियों के साथ चर्चा की है ताकि प्रदूषण घटाने, कुल लागत घटाने के साथ साथ इस अनुबंध को पूरा करने के लक्ष्य को पाया जा सके। गोयल ने जीई के अधिकारियों के साथ चर्चा की कि विद्युतीकरण पर जोर दिए जाने के बीच उनके ​इंजन रेलवे के लिए किस तरह उपयोगी हो सकते हैं।



 





रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने इस मामले में बिलकुल स्पष्टता से कहा कि परियोजना को कोई खतरा नहीं है। यह परियोजना भारतीय रेलवे व जीई के बीच संयुक्त उद्यम है जिसकी घोषणा 2006-07 में की गई थी। इसके तहत रेलवे को 4500 एचपी व 6000 एचपी के डीजल इंजन की आपूर्ति की जाएगी।

उन्होंने कहा कि वाराणसी में डीजल लोकोमोटिव वक्र्स इलेक्ट्रिक और डीजल इंजन दोनों का ही निर्माण कर रही है। रेलवे विद्युतीकरण के बारे में गोयल ने कहा कि इसमें पिछले तीन साल के दौरान तेजी आई है और रेलवे अगले साल 4,000 किलोमीटर कवर कर लेगी।

Share this:

Post a Comment

 
Copyright © 2014 Akhand Bharat Times | Hindi News Portal | Latest News in Hindi : हिंदी न्यूज़ . Designed by OddThemes & Customised By News Portal Solution