BREAKING NEWS

Wednesday, 11 October 2017

गजेंद्र चौहान के बाद अब अनुपम खेर बने FTII के चेयरमैन .............






नयी दिल्ली : बॉलीवुड एक्टर अनुपम खेर को पुणे स्थित प्रतिष्ठित फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (FTII) का नया अध्यक्ष चुना गया है. इसकी आधिकारिक घोषणा आज सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से की गयी है. बताते चलें कि 62 साल के खेर से पहले मशहूर टीवी एक्टर गजेंद्र चौहान इस पद पर थे, जिन्हें नौ जून 2015 को नियुक्त किया गया था.





अनुपम खेर को साल 2004 में पद्मश्री और 2016 में पद्म भूषण पुरस्कार से नवाजा जा चुका है. उन्होंने सारांश, डैडी, कर्मा, राम-लखन, लम्हे, दीवाने, दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे, मोहब्बतें और मैंने गांधी को नहीं मारा जैसी फिल्मों में अपनी अभिनय क्षमता का लोहा मनवाया.

नयी जिम्मेदारी पाने के बाद अनुपम खेर ने कहा, FTII चेयरमैन के तौर पर नियुक्त किये जाने पर मैं गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं. मैं अपने कतर्व्यों का बेहतर निर्वहन करने का हर संभव प्रयास करूंगा.

अनुपम खेर को FTII का अध्यक्ष चुने जाने पर उनकी पत्नी किरण खेर ने उन्हें बधाई दी है. उन्होंने कहा कि संस्थान का अध्यक्ष बनना कांटों का ताज पहनने जैसा है. बहुत लोग आपके खिलाफ होते हैं. वे आपके खिलाफ काम करते हैं. मुझे यकीन है कि अनुपम अपनी जिम्मेदारी अच्छे से निभायेंगे.

किरण खेर ने कहा, अनुपम प्रतिभावान हैं. व्यवस्थित हैं. लंबे समय से एक्टिंग सिखा रहे हैं. वह सेंसर बोर्ड और एनएसडी के भी मुखिया रह चुके हैं और अब वह FTII के मुखिया होंगे.



यहां जानना गौरतलब है कि पूर्व अध्यक्ष गजेंद्र चौहान का कार्यकाल 3 मार्च 2017 को खत्म हो गया था. उनका 14 महीने का कार्यकाल विवादों भरा रहा. बताया जाता है कि इस दौरान गजेंद्र चौहान सिर्फ एक बार ही संस्थान में किसी बैठक में शामिल होने गये थे.

गजेंद्र चौहान को FTII का अध्यक्ष बनाये जाने पर छात्र-छात्राओं ने उनका काफी विरोध भी किया गया था. 139 दिनों तक FTII के विद्यार्थियों ने हड़ताल की थी, जिनमें से कुछ छात्रों ने अनशन पर भी रहे थे.

जहां FTII के छात्र चौहान के कैंपस से बाहर रहने पर नाराज थे, तो उनकी काबिलियत पर सवाल उठाते हुए फिल्मी जगत के कई कलाकारों ने भी चौहान को संस्थान का उच्चतम पद देने का विरोध किया था.

विरोध इतना जोरदार था कि छात्रों ने पुणे से लेकर दिल्ली के जंतर-मंतर तक प्रदर्शन किया था. इस वजह से चौहान अपनी नियुक्ति के सात महीने तक अपना पदभार संभाल नहीं पाये थे.

अनुपम खेर से पहले, श्याम बेनेगल, अदूर गोपालकृष्णन, सईद मिर्जा, महेश भट्ट, मृणाल सेन, विनोद खन्ना और गिरिश कर्नाड जैसे कलाकार और फिल्मकार FTII के अध्यक्ष रह चुके हैं.

वहीं बात करें यहां से पढ़नेवालों की, तो इनमें शबाना आजमी, शत्रुघ्न सिन्हा, रजा मुराद, रेसुल पुकुट्टी, स्मिता पाटिल, नसीरुद्दीन शाह, जया बच्चन और ओम पुरी जैसे दिग्गज कलाकार शुमार हैं.

Share this:

Post a Comment

 
Copyright © 2014 Akhand Bharat Times | Hindi News Portal | Latest News in Hindi : हिंदी न्यूज़ . Designed by OddThemes & Customised By News Portal Solution