BREAKING NEWS

Tuesday, 24 October 2017

गुजरात चुनाव के सर्वे नें एकबार फिर से पप्पू के लाख तिकरमबाजी के बावजूद पप्पू को फेल घोसित किया गया ।

अगले कुछ महीनों में गुजरात चुनाव संपन्न होने जा रहे हैं। चुनाव आयोग कभी भी राज्य में चुनाव की घोषणा कर सकता है। कई सालों के बाद बीजेपी बतौर मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के बिना चुनाव में उतरेगी तो वहीं कांग्रेस भी इस बार सत्ता में वापसी का कोई मौका नहीं छोड़ना चाहती।दोनों दल बिल्कुल चुनावी रंग में रंग चुके हैं। ऐसे में चुनाव से पहले होने वाले प्री पोल सर्वे भी आने शुरू हो गए है। ऐसा ही एक प्रो पोल सर्वे इंडिया टुडे ग्रुप और AXIS MY INDIA ने मिलकर किया है। चैनल के अनुसार ये सर्वे गुजरात में 25 सितंबर से 15 अक्टूबर के बीच किया गया है। और इस सर्वे का सैंपल 18243 है। सर्वे में राज्य से जुड़े कई महत्वपूर्ण सवाल पूछे गए हैं।  पिछली बार यानि साल 2012 में बीजेपी राज्य में 116 सीटें और कांग्रेस 60 सीटें जीतने में कामयाब रही थी।

खास बात ये है कि ये सर्वे राज्य में दोनों राजनीतिक परिस्थिति को ध्यान में रखकर किया गया है। सर्वे में अगर कांग्रेस बीजेपी के खिलाफ तिगड़ी यानि अल्पेश ठाकोर, जिग्नेश मेवानी  और हार्दिक पटेल के साथ चुनाव में जाती है तो क्या स्थिति बन सकती है। और अगर चुनाव में कांग्रेस  बिना हार्दिक पटेल को साथ लिए सिर्फ अल्पेश ठाकोर, जिग्नेश मेवानी के साथ चुनाव में उतरती है तो स्थिति बन सकती है दोनों समीकरण ध्यान में रखकर किया गया है।

सर्वे के अनुसार अगर कांग्रेस चुनाव में बिना हार्दिक पटेल के बिना जाती है तो चुनावी नतीजे साल 2012 के परिणाम जैसे ही रहने का आसार है। कांग्रेस को   अल्पेश ठाकोर, जिग्नेश मेवाणी के साथ होने का बहुत ज्यादा फायदा सीटों में मिलता नहीं दिख रहा है। मतलब बीजेपी आराम से राज्य में अपना पिछला प्रदर्शन दोहरा सकती है और उसकी सीटें 2012 के आसपास रहने की उम्मीद है।

गुजरात में किसे कितना वोट? 

बीजेपी: 48%

कांग्रेस+अल्पेश ठाकोर+जिग्नेश मेवाणी: 38%

हार्दिक समर्थित पार्टी: 2%

अन्य(वाघेला समर्थित पार्टी+AAP):12%

गुजरात में किसे कितनी सीट? (पहली स्थिति, कुल सीट-182)

कांग्रेस+अल्पेश ठाकोर+जिग्नेश मेवाणी: 57-65 सीट

बीजेपी: 115-125 सीट

हार्दिक समर्थित पार्टी: 0 सीट

अन्य(वाघेला समर्थित पार्टी+AAP):0-3 सीट

अगर कांग्रेस हार्दिक पटेल के साथ चुनाव में जाती है

कांग्रेस अगर चुनाव में हार्दिक पटेल के साथ चुनाव में जाती है तो उसके वोट प्रतिशत और सीटों में कुछ फायदा होता दिख रहा है। लेकिन ये फायदा इतना नहीं है कि बीजेपी को राज्य में सरकार बनाने से रोक पाए।

गुजरात में किसे कितना वोट? (दूसरी स्थिति)

बीजेपी: 48%

कांग्रेस+अल्पेश ठाकोर+जिग्नेश मेवाणी+हार्दिक पटेल: 40%

अन्य(वाघेला समर्थित पार्टी+AAP):12%

गुजरात में किसे कितनी सीट? (दूसरी स्थिति, कुल सीट-182)

बीजेपी: 110-120 सीट

कांग्रेस+अल्पेश ठाकोर+जिग्नेश मेवाणी+हार्दिक पटेल: 62-71 सीट

अन्य(वाघेला समर्थित पार्टी+AAP):0-3 सीट

सर्वे की माने तो दोनों ही परिस्थिति में बीजेपी गुजरात में एक बार फिर आराम से सरकार बनाती नजर आ रही है। इसके अलावा राज्य में मुख्यमंत्री पद की पहली पसंद को लेकर भी लोगों की राय पूछी गई है।

गुजरात में सीएम की पसंद कौन?

विजय रुपानी(बीजेपी)- 34%

शक्ति सिंह गोहिल(कांग्रेस)- 19%

भरत सिंह सोलंकी(कांग्रेस)-11%

अमित शाह(बीजेपी)- 10%

हार्दिक पटेल(पाटीदार नेता)- 6%

आनंदी बेन(बीजेपी)- 5%

Share this:

Post a Comment

 
Copyright © 2014 Akhand Bharat Times | Hindi News Portal | Latest News in Hindi : हिंदी न्यूज़ . Designed by OddThemes & Customised By News Portal Solution