BREAKING NEWS

Thursday, 5 October 2017

कुछ हीं मिनटों में हमारी वायुसेना पाकिस्तान के न्यूक्लियर ठिकानों को तबाह करने में सक्षम





चीन और पाकिस्तान की ओर से लगातार मिल रही चुनौती के बीच एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने गुरुवार को कहा कि भारतीय वायु सेना शॉर्ट नोटिस पर भी युद्ध के लिए पूरी तरह से तैयार है। हम अन्य फोर्स के साथ मिलकर युद्ध के लिए बिल्कुल तैयार हैं। उन्होंने कहा कि हमारी वायुसेना पाकिस्तान के न्यूक्लियर ठिकानों को तबाह करने में सक्षम है।





- धनोआ ने कहा कि डोकलाम विवाद के दौरान चीन की वायुसेना तिब्बत में थी। हालांकि वे जमीन पर थे, ना कि हवा।
- चीन के मुद्दे पर धनोआ ने कहा कि चीन के खिलाफ हमारी क्षमता पर्याप्त है। उन्होंने कहा कि अगर दो फ्रंट पर लड़ाई होती है तो हमें 42 स्क्वाड्रन की जरूरत होगी।
- धनोआ ने बताया कि हमारे पास प्लान B तैयार है। अभी तक हमने कभी दो फ्रंट पर एक साथ लड़ाई नहीं लड़ी है।
- उनके बताया कि चीन की एयरफोर्स हमेशा गर्मी के मौसम में ही ऑपरेशन करती है और सर्दी के समय पीछे हटने लगती है। भारतीय वायु सेना बिल्कुल तैयार है, हमें रिस्पॉन्स के लिए कुछ ही मिनट चाहिए।
- धनोआ ने कहा कि शांति के समय में भी जवानों की मौत होना काफी चिंताजनक है। हम एक्सिडेंट को कम करने के लिए जरूरी कदम उठा रहे हैं।
- उन्होंने कहा कि हमारे पास अभी कम संख्या में फाइटर हैं, लेकिन हम किसी भी तरह के टास्क को पूरा करने में सक्षम हैं।
- धनोआ ने बताया कि म्यांमार में हुए ऑपरेशन में IAF का कोई रोल नहीं था, क्योंकि हमें म्यांमार की ओर से किसी एक्शन की उम्मीद नहीं थी। लेकिन अगर किसी भी तरह के एयर डिफेंस की जरूरत रहती है तो हम हमेशा तैयार हैं।
- धनोआ ने कहा कि एयरबेस पर किसी भी तरह की टेरर स्ट्राइक होने पर 6000 से ज्यादा एयर वॉरियर को ट्रेन किया गया है। चीनी सेना अभी चुंबी वैली में है, हमें उम्मीद है कि वो अभ्यास खत्म होने के बाद पीछे हट जाएंगी।
-  उन्होंने कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक के दौरान ग्राउंड फोर्स का इस्तेमाल करने का निर्णय सरकार का था। एयरफोर्स किसी भी तरह के ऑपरेशन को करने के लिए बिल्कुल तैयार है।

"अखंड भारत टाइम्स" परिवार से जुड़ने के लिए ऑफिसियल पेज लाइक जरुर करें :

Share this:

Post a Comment

 
Copyright © 2014 Akhand Bharat Times | Hindi News Portal | Latest News in Hindi : हिंदी न्यूज़ . Designed by OddThemes & Customised By News Portal Solution