BREAKING NEWS

Wednesday, 4 October 2017

पाक विदेश मंत्री राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को मनाने के लिए अमेरिका पहुंचे


वाशिंगटनः पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ अमेरिका के साथ द्विपक्षीय संबंधों में सुधार लाने की कोशिश के तहत तीन दिवसीय यात्रा पर बुधवार को यहां पहुंचे. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पाकिस्तान पर आतंकवादी संगठनों को शरण देने के आरोप के बाद दोनों देशों के बीच रिश्तों में खटास पैदा हो गयी है. आसिफ बुधवार को विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन से बातचीत करेंगे. वह अपनी यात्रा के दौरान ट्रंप प्रशासन के शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात करेंगे. उनका गुरुवार को अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एच आर मैकमास्टर से भी मुलाकात करने का कार्यक्रम है.








अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र से इतर न्यूयॉर्क में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री खाकान अब्बासी से मुलाकात की थी, जिसके एक पखवाड़े से भी कम समय बाद ही पाकिस्तान के शीर्ष नेता की यह यात्रा हो रही है. यह यात्रा दोनों देशों के बीच बातचीत के धीरे-धीरे बहाल होने का संकेत देती है.



/div>
टिलरसन के साथ कार्यक्रम की जानकारी देते हुए विदेश विभाग ने बताया कि दोनों नेता सुबह करीब 10 बजेविदेश विभाग के फॉगी बॉटम मुख्यालय में मुलाकात करेंगे. वाशिंगटन डीसी में पाकिस्तानी दूतावास के प्रवक्ता ने एक सवाल के जवाब में कहा कि परस्पर हितों के सभी मुद्दों पर चर्चा की जायेगी.
 विदेश मंत्री वाशिंगटन डीसी स्थित थिंक टैंक यूनाइटेड स्टेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ पीस (यूएसआईपी) में भाषण भी देंगे.

यूएसआईपी के अनुसार, अमेरिका की नयी दक्षिण एशिया नीति की घोषणा के बाद अमेरिका-पाकिस्तान संबंध निम्न स्तर पर पहुंच गये हैं. इस बीच, अमेरिकी अधिकारियों ने हिंसक चरमपंथी समूहों की ओर से अफगानिस्तान और भारत में हमले लगातार जारी रखे जाने को लेकर पाकिस्तान के प्रति धैर्य खत्म होने के संकेत भी दिये हैं.

Share this:

Post a Comment

 
Copyright © 2014 Akhand Bharat Times | Hindi News Portal | Latest News in Hindi : हिंदी न्यूज़ . Designed by OddThemes & Customised By News Portal Solution