BREAKING NEWS

Monday, 13 November 2017

चाचा नेहरू के अय्याशी के कुछ किस्से जब भोपाल से इंदौर सिगरेट लेने भेजा था स्पेशल विमान




भारत के पहले प्रधानमंत्री और छोटे बच्चों में चाचा के नाम से मशहूर पंडित जवाहर लाल नेहरू सबसे प्रभावशाली नेताओं में गिने जाते हैं। नेहरू को भोपाल शहर से बेहद लगाव था। मध्यप्रदेश और पंडित नेहरू का नाता गहरा था। इस प्रदेश का नामकरण खुद नेहरू ने किया था। साथ ही उस दौर के नेता शंकरदयाल शर्मा नेहरू के नजदीकी थे, ऐसे में नहेरू अक्सर भोपाल आते-जाते रहते थे। जब वो पीएम थे तब उन्होंने करीब 18 बार भोपाल का दौरा किया था।

भोपाल में इस महल में रूकते थे नेहरू नेहरू जब भी भोपाल के दौरे पर होते तो वो किसी सरकरी आवास में नहीं बल्कि भोपाल नवाब के चिकलोद स्थित कोठी पर रुकते थे. ये वही कोठी है जिसपर पटौदी खानदान कई सालो से केस लड़ रहा है. ये जगह भोपाल से करीब 30 किलोमीटर दूर है. प्रोटोकॉल तोड़कर कोठी में रूकते थे नेहरू भोपाल के दौरे पर नेहरू जब भी आते वो प्रोटोकॉल तोड़कर अकेले उस कोठी में रहना पंसद करते थे. दरअसल इस कोठी की खास बात थ कि ये शहर से दूर और शांत जगह पर थी साथ ही जंगलो के बीच में होने के कारण यहां का नजारा अलग होता था इसलिए नेहरु यहीं रूकते थे. सिगरेट लेने भेजा गया विमान नेहरू भोपाल के दौरे पर थे और उन्हें खाने के बाद सिगरेट पीने की आदत थी लेकिन उनकी सिगरेट खत्म हो गई थी ऐसे में तुंरत एक खास विमान भेजा गया जो नेहरू के लिए सिगरेट लेकर आया. कहा जाता है वो पहले दिन भर में 20-25 सिगरेट पी जाते थे , हालांकि बाद में उन्होंने कम कर दी Read: 200 किमी भेजा गया विमान नेहरू उस दौर में 555 सिगरेट ही पीते थे लेकिन वो भओपाल में नहीं थी ऐसे में भोपाल से इंदौर एक विशेष विमान भेजा गया.

इंदौर एयरपोर्ट पर सिगरेट के कुछ पैकेट पहुंचाए गए और विमान सिगरेट के पैकेट लेकर वापस भोपाल लौट आया. इस घटना का जिक्र मप्र राजभवन की वेबसाइट पर है. लंदन से धुलकर आते थे नेहरु के कपड़े जवाहरलाल नेहरू के पिता पंडित मोतीलाल नेहरू उस जमाने में देश के नामीगिरामी लोगों में शुमार थे. नेहरू जी के दादा पंडित गंगाधर नेहरु दिल्ली में कोतवाल थे और पिता इलाहाबाद में जाने मानें वकील थे. नेहरु एक अच्छे परिवार से आते थे कहा जाता है कि मोतीलाल नेहरू और जवाहर लाल नेहरू के कपड़े तक विदेश में धुलने जाते थे. लंदन में पढ़े हैं नेहरु नेहरु अपने पिता के अकेले बेटे थे ऐसे में नेहरु का बचपन बेहद आराम से बीता. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा हैरो से और कॉलेज की शिक्षा ट्रिनिटी कॉलेज, लंदन से पूरी की थी. इसके बाद उन्होंने अपनी लॉ की डिग्री कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से पूरी की थी ।
कहा जाता है जब नेहरू भोपाल के दौरे पर होते तो, वो किसी सरकरी आवास में नहीं बल्कि भोपाल नवाब के चिकलोद स्थित कोठी पर रुकते थे। ये वही कोठी है जिसपर पटौदी खानदान कई सालोंं से केस लड़ रहा है। यह जगह भोपाल से करीब 30 किलोमीटर की दूरी पर है।

प्रोटोकॉल तोड़कर कोठी में रूकते थे नेहरू

भोपाल के दौरे पर नेहरू जब भी आते तो वो प्रोटोकॉल तोड़कर अकेले इस कोठी में रहना पसंंद करते थे। दरअसल इस कोठी की खास बात ये थी कि ये शहर से दूर और शांत जगह पर थी। साथ ही जंगलोंं के बीच में होने के कारण यहां का नजारा अलग होता था, इसलिए नेहरू यहीं रुकते थे।

सिगरेट लेने भेजा गया विमान

नेहरू भोपाल के दौरे पर थे और उन्हें खाने के बाद सिगरेट पीने की आदत थी, लेकिन उनकी सिगरेट खत्म हो गई थी। ऐसे में तुरंत एक खास विमान भेजा गया, जो पीएम नेहरू के लिए सिगरेट लेकर आया। कहा जाता है वो पहले दिनभर में 20-25 सिगरेट पी जाते थे, हालांकि बाद में उन्होंने कम कर दी।

200 किमी भेजा गया विमान

नेहरू उस दौर में 555 ब्रांड की ही सिगरेट पीते थे लेकिन वो सिगरेट भोपाल में नहीं मिल रही थी। ऐसे में भोपाल से इंदौर एक विशेष विमान भेजा गया। इंदौर एयरपोर्ट पर सिगरेट के कुछ पैकेट पहुंचाए गए और विमान सिगरेट के पैकेट लेकर वापस भोपाल लौट आया।

लंदन से धुलकर आते थे नेहरू के कपड़े

जवाहरलाल नेहरू के पिता पंडित मोतीलाल नेहरू उस जमाने में देश के नामी गिरामी लोगों में शुमार थे। नेहरू जी के दादा पंडित गंगाधर नेहरू दिल्ली में कोतवाल थे और पिता इलाहाबाद में जाने माने वकील थे। नेहरू एक अच्छे परिवार से आते थे, कहा जाता है कि मोतीलाल नेहरू और जवाहर लाल नेहरू के कपड़े तक लंदन में धुलने जाते थे।

लंदन में पढ़े हैं नेहरू

नेहरू अपने पिता के अकेले बेटे थे, ऐसे में नेहरू का बचपन बेहद आराम से बीता। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा हैरो से और कॉलेज की शिक्षा ट्रिनिटी कॉलेज, लंदन से पूरी की थी। इसके बाद उन्होंने अपनी लॉ की डिग्री कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से पूरी की थी।...Next

Share this:

Post a Comment

 
Copyright © 2014 Akhand Bharat Times | Hindi News Portal | Latest News in Hindi : हिंदी न्यूज़ . Designed by OddThemes & Customised By News Portal Solution