BREAKING NEWS

Wednesday, 20 December 2017

बिहार हादसा:सासामुसा शुगर मिल में ब्वॉयलर फटा , 6 के शव मिले 10 झुलसे , CM ने 4-4 लाख मुआवजे का ऐलान किया





बिहार के गोपालगंज के सासमुसा चीनी मिल में ब्वॉयलर फटने से बड़ा हादसा हुआ है। इस हादसे में 6 मजदूरों की मौत हुई है और 10 लोग झुलस गए हैं। शवों के निकालने का सिलसिला जारी है। झुलसे लोगों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इस हादसे में घायलों की संख्या बढ़ती जा रही है। पुलिस ने शुगर मिल के मालिक को गिरफ्तार कर लिया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस हादसे पर दुख जताया है। घटना में मरे लोगों के परिजनों को 4-4 लाख का अनुदान देने की घोषणा की है। गन्ना उद्योग और श्रम संसाधन विभाग के प्रधान सचिव को घटना स्थल पर जाकर जांच करने का आदेश दिया।

ओवर हीटिंग की वजह से हुआ ब्लास्ट

जख्मी लोगों को गंभीर हालत में गोपालगंज सदर अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में भर्ती कराया गया है। 3 लोगों को पीएमसीएच के लिए रेफर किया गया है। सदर अस्पताल में भर्ती सभी घायलों की हालत नाजुक बनी हुई है। जानकारी के मुताबिक यह घटना बीती रात करीब 12 बजे की है। गन्ने की पेराई  के दौरान बॉयलर टैंक में जाने वाली पाइप फट गई। पाइप के फटने से धमाका हुआ । जिससे  टैंक के समीप काम कर कर रहे कई मज़दूर चपेट में आ गए ।





घटनास्थल पर कई थानों की पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी कैम्प कर रहे हैं। राहत व बचाव कार्य चलाया जा रहा है। जो जानकारी सामने अा रही है उसके मुताबिक जिस समय बॉयलर फटा उस समय  100 से ज्यादा कर्मचारी मिल में काम कर रहे थे। अभी भी कई मजदूरों अंदर फंसे हो सकते हैं। मिल में मौजूद कर्मचारियों का कहना है कि ओवर हीटिंग की वजह से यह  ब्लास्ट हुआ है। बॉयलर का निरिक्षण लंबे समय से नहीं हुआ था। बिना जांच पड़ताल के इसे लगातार चलाया जा रहा था। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया है कि बॉयलर के पास काम कर रहे मजदूर ब्लास्ट के बाद बुरी तरह जल गए।

बॉयलर बहुत पुराना था

स्थानीय लोगों के मुताबिक चीनी मिल का बॉयलर बहुत पुराना है। रात को अचानक बॉयलर ज्यादा गर्म हो गया और फट गया। लोगों ने कहा कि चीनी मिल के मालिक ने चीनी मिल में किसी तरह की सुरक्षा व्यवस्था नहीं की है।

सासामुसा चीनी मिल हादसा

मृतकों की सूची

1. विक्रमा यादव, खजूरी पूरब टोला-कुचायकोट (गोपालगंज)
2. कृपा यादव, खजूरी पूरब टोला(गोपालगंज)
3.कन्हैया यादव, बारी खजूरी (गोपालगंज)
4.शमसुद्दीन , पडरौना(उत्तरप्रदेश)
5.अर्जुन प्रसाद ,खजूरी पूरब टोला (गोपालगंज)

"अखंड भारत टाइम्स" परिवार से जुड़ने के लिए ऑफिसियल पेज लाइक जरुर करें :

Share this:

Post a Comment

 
Copyright © 2014 Akhand Bharat Times | Hindi News Portal | Latest News in Hindi : हिंदी न्यूज़ . Designed by OddThemes & Customised By News Portal Solution