BREAKING NEWS

Wednesday, 13 December 2017

NGT ने अमरनाथ गुफा को साइलेंस जोन घोषित किया, मंत्रोच्चार, जयकारे, मोबाइल पर लगाई रोक ......



एनजीटी
ने पर्यावरण की दृष्टि से बेहद सवेदनशील पवित्र अमरनाथ गुफा को सुरक्षित रखने के लिए इसे साइलेंस ज़ोन घोषित कर दिया है।

इसके चलते प्रवेश द्वार के अंदर जयकारे या मंत्रोउच्चारण नहीं हो पायेगा और पवित्र गुफा के अंदर घण्टी नहीं बज सकेगी।

इसके साथ ही ट्रिब्यूनल ने श्राइन बोर्ड को वो सुविधाएं सुनिश्चित करने को कहा है जिससे तीर्थ यात्रियों को आराम से, पवित्र शिवलिंग के दर्शन हो सके।

एनजीटी  के मुताबिक अमरनाथ गुफा को साइलेंस जोन घोषित करने से हिमस्खलन को रोका जा सकेगा और इस पवित्र स्थान को मौलकता को कायम रखे जा सकेगा।

ट्रिब्यूनल ने कहा पवित्र गुफा की ओर जाने वाली सीढियों से जाने वाले किसी भी व्यक्ति को कुछ भी सामान ले जाने की अनुमति नही होगी और प्रवेश द्वार पर हर किसी की सही तरीके से जांच होनी चाहिए।

याचिकाकर्ता के वकील आदित्य सिंघला के मुताबिक एनजीटी का ये आदेश पवित्र गुफा को सुरक्षित रखने के लिए है। जब एक साथ सैंकड़ों लोग घंटिया बजाते है या फिर जयकारे लगाते है तो वहां के पर्यावरण को नुकसान होता है।

इसके साथ ही एनजीटी ने सबसे आखिरी चेक पॉइंट से अंदर मोबाइल ले जाने पर भी पाबन्दी लगा दी है। ट्रिब्यूनल ने श्राइन बोर्ड को निर्देश दिया है कि ऐसी जगह बनाए जहाँ पर तीर्थ यात्री अपने सामान रख सके।
ट्रिब्यूनल ने पर्यावरण मंत्रालय को आदेश दिया कि वो तीन हफ्ते के अंदर तीर्थ यात्रियों को दी जाने वाली सुविधाओं को लेकर एक्शन प्लान सौंपे। इस मामले में अब अगली सुनवाई 18 जनवरी को होगी।

"अखंड भारत टाइम्स" परिवार से जुड़ने के लिए ऑफिसियल पेज लाइक जरुर करें :

Share this:

Post a Comment

 
Copyright © 2014 Akhand Bharat Times | Hindi News Portal | Latest News in Hindi : हिंदी न्यूज़ . Designed by OddThemes & Customised By News Portal Solution