BREAKING NEWS

Monday, 12 February 2018

मुझे पाकिस्तान से बेहद प्यार है : मणिशंकर अय्यर (कांग्रेस नेता)




कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर ने फिर से पाकिस्तान में विवादित बयान दिया है |

कराची :
 कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर इन दिनों पाकिस्तान के दौरे पर हैं. करांची पहुंचते ही मणिशंकर के दिल में पाकिस्तान के प्रति प्रेम उमड़ आया. उन्होंने कहा कि वह पाकिस्तान को प्यार करते हैं. पाकिस्तान पर प्यार उड़ेलने की वजह बताते हुए उन्होंने कहा कि वह पाकिस्तान से इसलिए प्यार करते हैं, क्योंकि वे भारत से प्यार करते हैं. अय्यर 'कराची लिटरेचर फेस्टिवल' में हिस्सा लेने के लिए पाकिस्तान के दौरे पर हैं. लिटरेचर फेस्टिवल को संबोधित करते हुए उन्होंने पाकिस्‍तान की नीतियों पर खुशी जाहिर की जबकि भारतीय नीति को लेकर दुख जताया.
बातचीत ही एकमात्र रास्ता :

मणिशंकर अय्यर ने कहा, ‘भारत और पाकिस्‍तान के बीच के मुद्दों को सुलझाने के लिए सिर्फ एक ही रास्‍ता है, और वह बातचीत का रास्ता. मुझे बहुत गर्व है कि पाकिस्‍तान ने इस नीति को स्‍वीकार कर लिया है, लेकिन दुखी भी हूं कि इसे भारतीय नीति के तौर पर नहीं अपनाया गया.' उन्होंने कहा कि लगातार बातचीत से बड़ी से बड़ी समस्या का समाधान हो जाता है.

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘मैं पाकिस्‍तान से प्‍यार करता हूं क्‍योंकि मैं भारत से प्‍यार करता हूं.' उन्होंने कहा कि भारत को भी अपने पड़ोसियों से प्यार करना चाहिए.

2015 में भी किया था पाकिस्तान का स्तुतिगान :

इससे पहले भी उन्होंने पाकिस्तान के पक्ष में बयान दिया था. एक पाकिस्तानी चैनल को दिए अपने इंटरव्यू में मणिशंकर अय्यर ने कहा था कि यदि भारत और पाकिस्तान के बीच वार्ता बहाल करनी है तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हटाना पड़ेगा.
टीवी के एंकर ने पूछा कि दोनों देशों के बीच गतिरोध दूर करने के लिए क्या किया जाए तो अय्यर ने जवाब दिया, ‘पहली और सबसे बड़ी चीज है कि मोदी को हटाया जाए. केवल तभी वार्ता आगे बढ़ सकती है. हमें और चार साल इंतजार करना होगा. वे (पैनल में शामिल लोग) भले ही आशावादी हैं कि जब मोदी साहब (सत्ता में) हैं, तब हम आगे बढ़ सकते हैं, लेकिन मैं ऐसा नहीं सोचता.’’
उन्होंने आगे कहा, ‘‘हमें (कांग्रेस को) सत्ता में वापस लाइए और उन्हें हटाइए. (संबंध बेहतर बनाने के लिए) और कोई रास्ता नहीं है. हम उन्हें हटा देंगे लेकिन तबतक आपको (पाकिस्तान को) इंतजार करना होगा.’’  



प्रधानमंत्री के लिए अपशब्दों का इस्तेमाल

पिछले साल दिसंबर में गुजरात चुनाव के दौरान मणिशंकर अय्यर ने प्रधानमंत्री के लिए अपशब्दों का प्रयोग किया था. पीएम नरेंद्र मोदी ने डॉ. अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर का उद्घाटन करते हुए नेहरू गांधी परिवार पर परोक्ष निशाना साधते हुए कहा कि बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर के जाने के बरसों बाद तक राष्ट्र निर्माण में उनके योगदान को मिटाने के प्रयास किए जाते रहे लेकिन जिस 'एक परिवार' के लिए ये सब किया गया, उस परिवार से कहीं ज्यादा लोग आज बाबा साहेब से प्रभावित हैं.
इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने भाषा की मर्यादा को तोड़ दिया. उन्‍होंने कहा कि अंबेडकर की याद में बनी इमारत के उद्घाटन के मौके पर ऐसी बात नहीं करनी चाहिए. मणिशंकर अय्यर ने कहा, ''...इसमें कोई सभ्‍यता नहीं और ऐसे मौके पर इस किस्‍म की गंदी राजनीति करने की क्‍या आवश्‍यकता है?'' 
इससे पहले 2014 के आम चुनावों में उन्होंने प्रधानमंत्री पद के बीजेपी उम्मीदवार नरेंद्र मोदी को 'चाय वाला' कह कर संबोधित किया था.
"अखंड भारत टाइम्स" परिवार से जुड़ने के लिए ऑफिसियल पेज लाइक जरुर करें :

Share this:

Post a Comment

 
Copyright © 2014 Akhand Bharat Times | Hindi News Portal | Latest News in Hindi : हिंदी न्यूज़ . Designed by OddThemes & Customised By News Portal Solution